Blog

दुष्यंत चौटाला
Bureau | May 1, 2020 | 0 Comments

Petrol, diesel, Bus fare increased in Haryana

हरियाणा में बस किराया बढ़ा, शराब पर कोरोना सेस, सब्‍जी पर मार्केट फीस, पेट्रोल व डीजल महंगा

हरियाणा सरकार ने कोरोना की मार से बेहाल आर्थिक हालत को सुधारने के लिए कई बेहद कड़े फैसले किए हैं। राज्‍य कैबिनेट की बैठक में जनता पर कई आर्थिक भार डालने वाले निर्णय किए। हरियाणा रोडवेज बसों के किराये में वृद्धि कर दी गई है। सब्‍जी और फल भी महंगे हो सकते हैं। सरकार ने सब्‍जी और फल मंडियों में दो फीसदी मार्केट फीस लगा दी है। अभी यह फीस नहीं लगती थी। इसके अलावा शराब भी महंगी होगी। कैबिनेट ने शराब पर कोरोना सेस लगाने का भी फैसला किया है। पेट्राेल और डीजल भी महंगा हो गया है। पेट्रोल की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

जनाता पर कोरोना की मार, सरकार ने खाली खजाने को भरने के लिए दिया कड़वा घूंट

इस तरह कोरोना महामारी का असर अब प्रदेश की जनता पर अतिरिक्त खर्च के बोझ के रूप में पड़ा है। कमजोर वित्तीय स्थिति के कारण हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में ये अहम निर्णय लिए गए। इससे सरकार की माली हालत को मजबूती मिल सकती है। शराब पर कोरोना सेस लगाने पर सहमति हो चुकी है, लेकिन इसकी दर कितनी होगी, यह तय होना अभी बाकी है।

वोल्वो का किराया 50 पैसे व सामान्य बसों किराया 15 पैसे प्रति किमी बढ़ा

हरियाणा रोडवेज की सामान्य बसों में किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है, जबकि लग्जरी (वोल्वो) बसों का किराया दो रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर ढाई रूपये प्रति किलोमीटर किया गया है। हरियाणा में सामान्य बसों का किराया बढ़ाने के बावजूद यह पंजाब, हिमाचल और राजस्थान से कम ही रहेगा। औसत हिसाब लगाया जाए तो लग्जरी बसों का चंडीगढ़ से दिल्ली तक का किराया 125 रुपये बढ़ा है, जबकि सामान्य बसों का किराया इसी रूट पर 37 रुपये बढ़ाया गया है।

मार्केट कमेटियों में सब्जी मंडी और फ्रूट मंडी में दो फीसद मार्केट फीस लगाई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में मार्केट कमेटियों के अंतर्गत सब्जी मंडी और फ्रूट मंडी में दो फीसद मार्केट फीस फिर से बहाल कर दी गई है। इसमें एक फीसद मार्केट फीस और एक फीसद एचआरडीएफ सेस होगा। पिछली हुड्डा सरकार ने 2014 में इस फीस को माफ कर दिया था। इस फैसले से सरकारी खजाने में काफी राजस्व आने की उम्मीद की जा सकती है। साथ ही फल व सब्जियां महंगी हो जाएंगी।

कैबिनेट की बैठक में हरियाणा में पड़ोसी प्रदेशों पंजाब, चंडीगढ़ से नई दिल्ली, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट होते हुए गुरुगाम तथा चंडीगढ़ से बल्लभगढ़ तक चलने वाली लग्जरी बसों के किराये में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है। अब चंडीगढ़ के सेक्टर-17 बस स्टैंड से नई दिल्ली के आइएसबीटी तक के किराये में लगभग 125 रुपये अतिरिक्त यात्रियों को चुकता करने होंगे। रोडवेज की सामान्य बसों में इस रूट पर यात्रियों की जेब पर करीब साढ़े 37 रुपये अधिक का बोझ पड़ेगा। वर्तमान में सामान्य बसों का किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर था, जिसे बढ़ाकर एक रुपया किया गया है। इस किराये में पंद्रह पैसे प्रति किलोमीटर किराये में बढ़ोतरी हुई है।

प्रदेश में शराब भी महंगी करने की तैयारी,14 मई से खुल सकते हैं नए ठेके

कैबिनेट बैठक में आबकारी नीति को लेकर भी चर्चा हुई। इसे 14 मई से लागू करने की योजना है। प्रदेश में शराब की कीमतों में भी अब बढ़ोतरी हो सकती है। तीन मई तक लॉकडाउन के चलते शराब ठेके बंद हैं। इसके बाद भी ठेके खुलेंगे या नहीं, यह केंद्र सरकार की हिदायतें पर निर्भर करेगा, लेकिन सरकार चाहती है कि 14 मई से ठेकों को खोला जा सकता है। अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है कि कितना कोरोना सेस लगाया जा सकता है।

नए वाहनों की खरीद पर रोक, मंत्रियों के लिए नहीं आएंगी नई गाडिय़ां

हरियाणा कैबिनेट ने खर्चों को कम करने की दिशा में कदम उठाते हुए अगले एक वर्ष तक वाहनों की खरीद पर रोक लगाई है। सार्वजनिक परिवहन की बसों, एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन व इमरजेंसी सेवाओं के वाहनों को इस फैसले से बाहर रखा गया है। कार और जीप सहित नए वाहनों की खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। यदि नई कार या जीप की अत्यधिक आवश्यकता है तो ऐसे वाहनों की खरीद करने के बजाय उन्हेंं आउटसोॄसग या किराये पर लिया जाएगा। सरकार के इस फैसले के बाद मंत्रियों के लिए आने वाली नई गाडिय़ां भी अब रूक गई हैं।

पेट्रोल व डीजल पर 15 फीसद वेट बढ़ा, पेट्रोल एक रुपये व डीजल 1.10 रुपये प्र‍ति लीटर महंगा हुआ

हरियाणा में पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ गए हैं। एक रुपया पेट्रोल और 1 रुपया 10 पैसे प्रति लीटर डीजल के रेट प्रदेश में बढ़ाए हैं। कैबिनेट की बैठक ने लॉकडाउन की वजह से पैदा हुए वित्तीय संकट को देखते हुए यह निर्णय लिया है। पेट्रोल व डीजल पर कुल 15 फीसदी वेट किया गया है, जिस कारण इसके दामों में बढ़ोतरी हुई है।

इससे सरकारी खजाने में मोटा राजस्व आने की उम्मीद है। बैठक में सीएम के अलावा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, सहकारिता मंत्री डॉ़ बनवारी लाल, समाज कल्याण मंत्री ओपी यादव तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा मौजूद रहे। बाकी मंत्री वीडियो काॅन्‍फ्रेंसिंग के जरिये कनेक्ट हुए।

Bureau
Author: Bureau

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Bureau

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published.