Blog

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Musing India | April 14, 2020 | 0 Comments

Coronavirus: Lockdown extended till 3rd May 2020 in India says Prime Minister Narendra Modi

Coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किया गया 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन आज पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को हो रही परेशानियों का मुझे अहसास है। देश के मौजूदा हालात को देखते हुए लॉकडाउन बढाए जाने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। इस महामारी के गंभीर खतरों को देखते हुए तमाम राज्य लॉकडाउन को दो हफ्ते बढ़ाने के पक्ष में हैं।

देश में तीन मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

  • देश में अब तीन मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन
  • पीएम ने देशवासियों से मांगा सात बातों में साथ
  • वैक्सीन बनाने के लिए आगे आएं युवा वैज्ञानिक
  • केंद्र सरकार कल जारी करेगी विस्तृत गाइडलाइन

पीएम ने देशवासियों से मांगा सात बातों में साथ

  • हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। इसी विश्वास के साथ अंत में, मैं आज सात बातों में आपका साथ मांग रहा हूं।
  • पहली बात- अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें अधिक देखभाल करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है।
  • दूसरी बात- लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
  • तीसरी बात- अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें।
  • चौथी बात- कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस एप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।
  • पांचवी बात- जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें।
  • छठी बात- आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें।
  • सातवीं बात- देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर, नर्सों, सफाई कर्मियों और पुलिसकर्मियों का पूरा सम्मान करें। 
  • पूरी निष्ठा के साथ तीन मई तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें, जहां हैं वहां रहें, सुरक्षित रहें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। देश में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन आज खत्म हो रहा है। हालांकि देश में बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए सभी राज्यों ने प्रधानमंत्री से पिछले हफ्ते हुई बातचीत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया था। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान छोटे और मझले उद्योंगों को राहत दी जाएगी।

  • आज विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए, आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी रहे हैं: पीएम मोदी
  • आप लोगों ने कष्ट सहकर भी अपने देश को बचाया है। हमारे भारतवर्ष को बचाया है। मैं जानता हूं, आपको कितनी दिक्कते आई हैं। किसी को खाने की परेशानी, किसी को आने-जाने की परेशानी, कोई घर-परिवार से दूर है: पीएम मोदी
  • कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आप सभी देशवासियों की तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है: पीएम मोदी

रेड, ऐलो और ग्रीन जोन

सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए देश को तीन क्षेत्रों रेड, ऐलो और ग्रीन जोन में बांटा गया है। रेड जोन में जहां कोरोना महामारी का संकट है वहां लॉकडाउन के साथ हॉट स्पॉट के इलाकों को सील रखा जाएगा। वहीं ऐलो जोन में जहां कोरोना के मामले ज्यादा नहीं हैं वहां लॉकडाउन के साथ आवश्यक और सीमित आर्थिक गतिविधियों की इजाजत दी जा सकती है। जबकि ग्रीन जोन जहां कोरोना का कोई असर नहीं है उसे संक्रमण से बचाए रखने के उपायों के साथ आर्थिक गतिविधियों को स्थानीय स्तर पर जारी रखने की छूट का प्रस्ताव है।

सीएम केजरिवाल ने दिया था संकेत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक के बाद कहा था कि लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बैठक के बाद किए अपने ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया है। आज, भारत की स्थिति कई विकसित देशों से बेहतर है क्योंकि हमने पहले ही लॉकडाउन शुरू करने का फैसला ले लिया था। अगर इसे अभी खत्म कर दिया गया तो सारी कोशिशों पर पानी फिर जाएगा. लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला जरूरी है।’

कई राज्यों ने पहले ही बढ़ाया लॉकडाउन

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने के एलान से पहले सोमवार को पीएमओ और तमाम मंत्रालयों के आला अफसरों के साथ अंतिम दौर की मंत्रणा की। वैसे महाराष्ट्र, राजस्थान, ओडिसा, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु समेत सात राज्यों ने अपने सूबों में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा पहले ही कर दी है। इसीलिए पुख्ता संभावना यही है कि पीएम मोदी भी देशव्यापी लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाने का ऐलान करेंगे।

लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत

प्रधानमंत्री ने कोरोना के खतरों के बीच अर्थव्यवस्था और रोजगार के मोर्चे की इन चुनौतियों को देखते हुए मुख्यमंत्रियों के साथ 11 अप्रैल को हुई बैठक में स्पष्ट संकेत दिया था कि लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का पहला चरण ‘जान है तो जहान है’ पर फोकस था, लेकिन लॉकडाउन के दूसरे चरण में ‘जान भी जहान भी’ पर फोकस किया जाएगा।

लॉकडाउन का दूसरा चरण ‘जान भी जहान भी’

तीन हफ्ते पहले देश के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘जान है तो जहान है’ की बात की थी। जिसमें जान बचाने की तत्काल जरूरत पर जोर दिया गया था। माना जा रहा है कि लॉकडाउन के दूसरे चरण ‘जान भी जहान भी’ में कुछ प्रतिबंधों में छूट मिल सकती है।

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published.