Blog

भगवान कृष्ण
Bureau | November 11, 2017 | 0 Comments

Akhilesh Yadav will establish Unveil 50-feet Lord Krishna Statue in Saifai

भगवान कृष्ण
भगवान कृष्ण

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का मास्टर स्ट्रोक: सैफई में लगेगी कृष्‍ण की मूर्ति

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के गृह नगर सैफई में कांसे की बनी भगवान कृष्ण की 50 फुट ऊंची प्रतिमा लगाई गई है। रथ का पहिया उठाने वाली मुद्रा में बनी इस प्रतिमा को यादव बहुल इलाके में लगाने का विचार उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का था।

भगवान कृष्ण की प्रतिमा बनकर तैयार हो गई है और अखिलेश यादव वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले लालू यादव समेत अन्य विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में इसका अनावरण करेंगे। पिछले छह महीने से बेहद गोपनीय तरीके से बनाई जा रही इस मूर्ति को योजनाबद्ध तरीके से बनाया जा रहा है। इसके लिए पैसा सैफई महोत्सव आयोजित करने वाली सैफई महोत्सव कमिटी ने दिया है। इसके अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव हैं और अखिलेश यादव सदस्य हैं।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा का वोटबैंक मजबूत करने के लिए अखिलेश की बड़ी तैयारी चल रही है। सैफई में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर सपा सुप्रीमो यादवों और ओबीसी जातियों को जोड़ने के लिए भाजपा की तर्ज पर मूर्ति का सहारा लेने जा रहे हैं।

सैफई में कांसे की बनी भगवान कृष्ण की 50 फुट ऊंची प्रतिमा इन दिनों चर्चा का विषय बनी है। रथ का पहिया उठाने वाली मुद्रा में बनी इस प्रतिमा को यादव बहुल इलाके में लगाने का विचार उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का था।

समाजवादी पार्टी सैफई में भगवान श्री कृष्‍ण की 50 टन की मूर्ति स्‍थापित करेगी। सैफई महोत्सव कमिटी ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कमिटी ने इसके लिए फंड भी एकत्रित कर लिया है।

समाजवादी पार्टी की यह पहल योगी सरकार द्वारा आयोध्या में भगवान राम की मूर्ति स्‍थापित करने की योजना पर मास्टर स्ट्रोक साबित होगी। सपा ने इसे 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने अयोध्या में सरयू नदी के पास भगवान राम की मूर्ति स्‍थापित करने की योजना बनाई थी। इसकी प्रजेंटेशन भी गवर्नर राम नाईक को दिखाई गई थी।

राज्य के पर्यटन विभाग का कहना था कि इससे अयोध्या में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को एनजीटी की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसपर काम शुरू कर दिया जाएगा।

सैफई में यादव परिवार के करीबियों की मानें तो भगवान कृष्ण की प्रतिमा बनकर तैयार हो गई है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव लालू यादव समेत अन्य विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में इस मूर्ति का अनावरण करेंगे।

गोपनीय तरीके से योजनाबद्ध ढंग से पिछले छह महीने से भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति बनाई जा रही है। इसका बजट सैफई महोत्सव आयोजित करने वाली कमेटी ने दिया है। कमेटी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव हैं जबकि अखिलेश यादव सदस्य हैं। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति बनाने का मुद्दा उठाकर वोटबैंक बटोरा था। सैफई में यह प्रतिमा ऐसे समय पर लगाई गई है, जब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अयोध्या में भगवान राम की विशालकाय मूर्ति लगाने की योजना बना रही है।

अखिलेश ने मंगाई कृष्ण की प्रतिमा

उत्तर प्रदेश का पर्यटन विभाग अयोध्या में अभी भगवान राम की प्रतिमा का प्रेजेंटेशन ही बना रहा है लेकिन अखिलेश ने भगवान कृष्ण की 50 फुट की कांसे की प्रतिमा सैफई मंगा भी ली है. ये मूर्ति अभी यादव परिवार के बन रहे इंजीनियरिंग कॉलेज में लगाई गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही एक और प्रतिमा को सैफई के मेला ग्राउंड मैदान में भी लगाया जाएगा. इस मूर्ति का अनावरण 2019 के पहले इंजीनियरिंग कॉलेज के उद्घाटन के साथ होना है. माना जा रहा है कि भगवान कृष्ण की इस मूर्ति के बहाने सियासत को साधने की भी पूरी तैयारी है.

कृष्ण की मूर्ति लगाने के प्लान को अखिलेश ने रखा गुप्त

अखिलेश यादव ने 50 फीट की कृष्ण की मूर्ति लगाने के प्लान को गुप्त रखा, लेकिन मूर्ति के सैफई पंहुचते ही अखिलेश का प्लान सामने आ गया. भगवान कृष्ण की बड़ी मूर्ति हाथ में लिए सुदर्शन चक्र के साथ कुरुक्षेत्र में होगी. अखिलेश यादव की इस योजना में 2019 के लिए सीधा राजनैतिक संदेश छुपा है कि बीजेपी अकेली हिंदुओं की पार्टी नहीं है.

अखिलेश यादव भी बीजेपी से मुकाबले के लिए सॉफ्ट हिंदुत्व की छवि रखना चाहते हैं. जिससे उनके ऊपर लगा समुदाय विशेष के हिमायती का ठप्पा हट सके और छिटकी हुई ओबीसी जातियां फिर उनसे जुड़ सकें.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने अयोध्या के सरयू नदी के तट पर 100 फीट ऊंची भगवान राम की एक बड़ी प्रतिमा लगाने की योजना बना रखी है.

GST काउंसिल पर अखिलेश का ‘ट्वीट अटैक’, कही ये बड़ी बात

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जीएसटी की नई दरों को लेकर जीएसटी काउंसिल के फैसले पर ट्वीट करके वार किया। उन्होंने सीमेंट, फ्रिज, वाशिंग मशीन पर जीएसटी की दरें कम न करने पर आलोचना की है।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि ‘फ़्रिज-वॉशिंग मशीन पर 28% GST बरक़रार रखना महिलाओं के ख़िलाफ़ है. इनसे महिलाओं को कितनी सुविधा होती है, ये सब घर-परिवारवाले जानते हैं. सीमेंट पर भी 28% टैक्स लगाना आम लोगों के घरों के सपने को तोड़ना है।’

Samajwadi Party chief Akhilesh Yadav will establish unveil a 50-feet tall, 60-tonne bronze statue of Lord Krishna in his hometown Saifai.

The Krishna statue is almost near completion and will be unveiled early next year. “We don’t believe in inaugurating already established projects. We believe in Lord Ram and Lord Krishna both,” said Yadav, in Lucknow.

The Krishna statue has been installed at the Saifai Mela Ground and is being funded by the Saifai Mahotsav Committee.

Bureau
Author: Bureau

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Bureau

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published.