मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली कैबिनेट

Safe Bicycle Highway from Agra Taj pass through Chambal and Bateshwar along the Yamuna river to the Lion Safari in Etawah: Chief Minister Akhilesh Yadav

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली कैबिनेट
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली कैबिनेट

ताज से लायन सफारी को जोड़ेगा बाइसिकिल ट्रैक: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

ताजनगरी आगरा से लायन सफारी इटावा तक बाइसिकिल हाईवे बनाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। 197.580 किलोमीटर लंबा यह हाईवे धार्मिक, ऐतिहासिक स्थलों के साथ ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पैतृक गांव सैफई के करीब से भी गुजरना है। छह माह की डेड लाइन के साथ निर्माण कार्य का जिम्मा पीडब्ल्यूडी को सौंपा गया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने बुधवार को देश के पहले बाइसिकिल-हाईवे को मंजूरी प्रदान की है। आगरा-बाह-कचैराघाट (राज्यमार्गसंख्या-62) व कचैराघाट से इटावा (अन्य जिला मार्ग) की दूरी सिर्फ 115 किलोमीटर है मगर प्रस्तावित हाईवे मुख्य मार्ग के स्थान पर ताजमहल के पूर्वी गेट से राजा भोज की हवेली, होलीपुरा, बटेश्वरनाथ मंदिर , शैरीपुरजैन मंदिर , मेला कोठी जरार, नौगवां का किला होता हुआ इटावा की लायन सफारी तक जाना है। लिहाजा इस बाइसिकिल हाईवे की लंबाई 197.580 किलोमीटर हो गयी है।

ताजनगरी आगरा से लायन सफारी इटावा तक बाइसिकिल हाईवे
ताजनगरी आगरा से लायन सफारी इटावा तक बाइसिकिल हाईवे

सूत्रों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों को छह माह के अंदर बाइसिकिल हाईवे का कार्य पूरा करने का निर्देश है। सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि बाइसिकिल हाईवे के निर्माण से देश-विदेश के पर्यटकों को साइकिल यात्रा के साथ-साथ प्रसिद्ध स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलेगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटक साइकिल के जरिये ताजमहल के दीदार करने के साथ-साथ भारतीय ग्रामीण सभ्यता, जलवायु, हरियाली तथा बर्ड वॉचिंग का भी आनंद प्राकृतिक वातावरण में उठा सकेंगे। सूत्रों का कहना है कि सरकार बाइसिकिल हाईवे पर कुछ-कुछ अंतराल में पुलिस सहायता बूथ, हाईवे पेट्रोलिंग का प्रस्ताव भी तैयार कर रही है। इस मार्ग पर सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था के पीछे सैलानियों को आकर्षित करने की मंशा है।

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *