मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 16 मई, 2015 को अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में ‘फिल्म नीति उत्तर प्रदेश2015’ पुस्तिका का विमोचन करते हुए।

Film City will be set up in the Trans-Ganga Hitech City Scheme in Unnao: Chief Minister Mr. Akhilesh Yadav

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 16 मई, 2015 को अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में ‘फिल्म नीति उत्तर प्रदेश2015’ पुस्तिका का विमोचन करते हुए।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 16 मई, 2015 को अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में ‘फिल्म नीति उत्तर प्रदेश2015’ पुस्तिका का विमोचन करते हुए।

Ravi Kishan’s film city is a part of Akhilesh government’s ambitious Trans Ganga City project in Unnao. The foundation of the Trans Ganga City, spread over 1,100 acres, was laid by Akhilesh in December last year.

The MOU for theis film city was signed with Messrs. Medhaj Production and Ravi Kishan Production.

प्रदेश में फिल्में शूट करने वाले निर्देशकों को अनुदान राशि सौंपने के बाद शनिवार को अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। राज्य सरकार हेरिटेज के संरक्षण में जुटी है। रूमी दरवाजा, बड़ा इमामबाड़ा, ताजमहल, काशी, मथुरा उत्तर प्रदेश में हैं। उन्हें अब मौका मिला है तो इन हेरिटेज को ठीक करने में जुटे हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के ऐतिहासिक स्थालों का उल्लेख करते समय उत्तर प्रदेश का जिक्र नहीं किये जाने के लिए केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया लेकिन पत्रकारों से बातचीत करते वक्त यह भी जोड़ा कि ‘आज उनकी बात को कोई रंग न दिया जाए, सिर्फ पर्यटन और सूबे के विकास की नजर से देखा जाए।’ मुख्यमंत्री ने कहा इन दिनों जीएसटी पर बहस चल रही है, निवेश पर चर्चा हो रही है लेकिन कितना निवेश आया और कितना मुनाफा जाएगा, इस पर भी बात हो।

फिल्म सिटी के एमओयू पर हस्ताक्षर

मुख्यमंत्री ‘फिल्म बंधु’ की वेबसाइट शुभारंभ किया और फिल्म नीति 2015 पर तैयार किताब का विमोचन किया। फिल्म बंधु के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने फिल्म सिटी के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। जापान के सहयोग से बनने वाली फिल्म सिटी के लिए वहां के सासद नागासाकी कातारू ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए जबकि दूसरे पर भोजपुरी फिल्म के अभिनेता रवि किशन ने हस्ताक्षर किए। इनमें से एक फिल्म सिटी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर व दूसरी ट्रास गंगा हाइटेक सिटी परियोजना उन्नाव के करीब विकसित होनी है। इससे 650 करोड़ रुपये का निवेश आएगा और नौ हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा उनकी सरकार फिल्म के जरिये राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। जापान में एनिमेशन फिल्में खूब बनती हैं। रामायण पर भी एनिमेशन फिल्म तैयार कर दी, यदि जापानी ऐसा कर सकते हैं, तो हम क्यों नहीं कर सकते।

उप्र में बनी फिल्म पर आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री ने फिल्म के निर्माता मुजफ्फर अली की उत्तर प्रदेश में शूट फिल्म ‘जा निसार’ के लिए दो करोड़ 25 लाख, बोनी कपूर को फिल्म ‘तेवर’ के लिए दो करोड़ और ‘दोजख-इन सर्च ऑफ हैवन’ के लिए 59 लाख 53 हजार रुपये का अनुदान दिया। अनुदान पाने वाले फिल्म निर्देशकों ने कहा कि वे जल्द कुछ और फिल्मों की प्रदेश में शूटिंग शुरू करेंगे। इस समय तकरीबन 30 फिल्मों की प्रदेश में शूटिंग चल रही है।

सिंगल विंडो व्यवस्था होगी

प्रमुख सचिव सूचना व फिल्म बंधु के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने कहा कि फिल्म बंधु जल्द ही सिंगल विंडो व्यवस्था लागू करेगा। फिल्म निर्माताओं के साथ समन्वय के लिए हर जिले में एक नोडल अधिकारी नामित होगा जिसका विवरण फिल्म बंधु की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। फिल्म सिटी के माध्यम से उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए अत्याधुनिक तकनीक स्थानीय तौर पर उपलब्ध हो जाएगी।

फिल्म नीति में हुए बदलाव

अखिलेश सरकार ने पिछले साल फिल्म नीति में बदलाव किया था जिसमें कुल शूटिंग दिवसों में से दो तिहाई दिन प्रदेश में शूट करने पर दो करोड़ का अनुदान दिया जाएगा। यदि फिल्म में रा’य के कलाकार होंगे, तो 25 लाख रुपये की अतिरिक्त मदद और दूसरी व तीसरी, चौथी, पांचवी फिल्म शूट करने पर अनुदान की राशि में बढ़ोतरी करने का भी नियम है।

पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि फिल्मों में राज्य के ऐतिहासिक स्थल, रीति-रिवाज दर्शाए जाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। गोमती नदी के सुंदरीकरण से पर्यटक बढ़ेंगे।

वहीं फिल्म निर्देशक मुजफ्फरअली के अनुसार रा’य में यहीं के कलाकारों के साथ फिल्म बनाने का सपना अब साकार होगा। स्वाधीनता आंदोलन पर आधारित उनकी फिल्म ‘जा निसार’ प्रदेश में शूट हुई है।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 16 मई, 2015 को आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्री मुजफ्फर अली को फिल्म ‘जां निसार’ के लिए 02 करोड़ 25 लाख रु0 अनुदान करते हुए।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 16 मई, 2015 को आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्री मुजफ्फर अली को फिल्म ‘जां निसार’ के लिए 02 करोड़ 25 लाख रु0 अनुदान करते हुए।

The film cities are expected to generate huge employment for about 5000 persons.

“About 30 films are being shot in the State”, the Chief Minister said. Mr. Yadav said given the size of its population Uttar Pradesh is a very big market. He added both the Taj Mahal and Varanasi are situated in U.P., “but this fact is not known to many foreign tourists.”

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *