आगरा में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की उपस्थिति में कौशल विकास मिशन तथा एक प्रतिष्ठित कम्पनी के मध्य एम0ओ0यू0 का आदानप्रदान हुआ।

CM Akhilesh Yadav distributed 1000 appointment letters to the trainees under Skill Development Mission

आगरा में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की उपस्थिति में कौशल विकास मिशन तथा एक प्रतिष्ठित कम्पनी के मध्य एम0ओ0यू0 का आदानप्रदान हुआ।
आगरा में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की उपस्थिति में कौशल विकास मिशन तथा एक प्रतिष्ठित कम्पनी के मध्य एम0ओ0यू0 का आदानप्रदान हुआ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अपने आगरा भ्रमण के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की पृष्ठभूमि में ताजनेचर वाॅक में आयोजित युवा रोजगार मेला, कौशल विकास प्रदर्शनी, प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ प्रशिक्षण व सेवायोजन हेतु एम0ओ0यू0 हस्तान्तरण तथा आई0टी0आई0 एवं उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के सेवायोजित प्रशिक्षार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के अवसर पर प्रशिक्षित 1000 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार युवाओं को शिक्षा, कौशल और रोजगार देने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी एक राष्ट्रीय समस्या है और प्रदेश की वर्तमान सरकार रोजगारपरक शिक्षा के माध्यम से बेरोेजगारी की समस्या के स्थाई समाधान हेतु प्रयासरत है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 29 दिसम्बर, 2015 को आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 29 दिसम्बर, 2015 को आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां कौशल विकास नीति लागू की गई है तथा युवाओं को रोजगार हेतु प्रशिक्षित करने की दृष्टि से प्रदेश में कौशल विकास मिशन का गठन किया गया, ताकि युवाओं की रोजगार क्षमता एवं सेवायोजन योग्यता बढ़ाई जा सके। औद्योगिक विकास के वर्तमान युग में भारत सहित विश्व के अधिकांश देशों में कुशल कामगारों की अत्यधिक मांग है और उस मांग के अनुरूप मानवशक्ति की आपूर्ति करना एक बड़ी चुनौती है। हमारा देश और विशेषकर उत्तर प्रदेश, जहां सबसे अधिक संख्या में युवा रहते हैं, इस चुनौती को एक अवसर के रूप में स्वीकार कर युवाओं की बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकता है। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्रदेश की समाजवादी सरकार ’सबको हुनर, सबको काम’ नीति पर निरंतर कार्यशील रहकर 14 से 35 आयु वर्ग के अधिकाधिक युवाओं खासकर कम पढ़े-लिखे, बेरोजगार, अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति के लोगों, महिलाओं और विकलांगजनों को रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाते हुए देश-विदेश के जाॅब मार्केट में रोजगार दिलाने हेतु निरंतर प्रयासरत है। श्री यादव ने 100 छात्राओं को कन्या विद्या धन योजना के तहत प्रति छात्रा 30 हजार रुपए की धनराशि के चेकों का वितरण करते हुए कहा कि हमारी सरकार क्षेत्रीय विषमता, भेदभाव एवं पक्षपात की पक्षधर नहीं है।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 29 दिसम्बर, 2015 को आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ करते हुए।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 29 दिसम्बर, 2015 को आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ करते हुए।

उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार ने जाति व धर्म के भेदभाव के बगैर कन्या विद्या धन योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को दिया है, ताकि मेधावी छात्राएं अपनी प्रतिभा एवं व्यक्तित्व का पूरा विकास कर सकें। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लि0 द्वारा एल0ई0डी0 बल्बों के वितरण का शुभारम्भ करते हुए कहा कि हमारी प्रगति और विकास के लिए विद्युत अत्यंत आवश्यक है तथा बिजली के उत्पादन के साथ-साथ उपलब्ध बिजली का बुद्धिमत्तापूर्ण उपयोग भी जरूरी है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार आगरा के चहंुमुखी विकास हेतु कटिबद्ध है तथा वर्तमान सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की लगभग 300 किमी की 6-लेन सड़क का निर्माण कराया जा रहा है, जिसका विस्तार गाजीपुर तक किए जाने की योजना है। इसके अतिरिक्त, लखनऊ में देश की सबसे तेज मेट्रो रेल तथा किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी मूल्य दिलाने हेतु मण्डियों के निर्माण के अलावा सड़क, बिजली, पानी पर विशेष ध्यान दिया गया है। सरकार द्वारा 15 लाख निःशुल्क लैपटाॅपों का वितरण तथा 45 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन देकर एक विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश दूध, आलू एवं अनाज के उत्पादन में देश में अग्रणी है तथा जमीनी लड़ाई में विश्वास रखने वाली समाजवादी सरकार का मानना है कि हमारा किसान एवं नौजवान खुशहाल होगा तो प्रदेश का भविष्य बेहतर होगा। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री प्रो0 अभिषेक मिश्रा ने कहा कि मिशन के प्रारम्भ होने से अब तक लगभग 46 लाख युवाओं ने अपना पंजीकरण मिशन पोर्टल पर कराया है तथा 1769 प्रशिक्षण केन्द्रों द्वारा दो लाख युवा प्रशिक्षित किए जा चुके हैं तथा एक लाख प्रशिक्षणरत हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 29 दिसम्बर, 2015 को आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 29 दिसम्बर, 2015 को आगरा में कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को कौशल उन्नयन के उपरान्त रोजगार दिलाकर उनके आर्थिक एवं सामाजिक सुदृढ़ीकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कृत संकल्पित मिशन की इस अनवरत सेवा यात्रा के गौरवशाली दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री की प्रेरणा से मिशन द्वारा आगरा में युवा रोजगार मेले का ऐतिहासिक आयोजन किया गया है। रोजगार मेले में सफलतापूर्वक प्रशिक्षित एवं सेवायोजित युवाओं को नियुक्ति पत्र के वितरण सहित कौशल विकास प्रदर्शनी का आयोजन तथा मिशन और सेवा प्रदाता प्रतिष्ठित कंपनियों एवं राजकीय प्रतिष्ठानों के मध्य एम0ओ0यू0 हस्तान्तरण किया गया है। युवा रोजगार मेले में मिशन और सेवादाता कंपनियों जैसे टेक महिन्द्रा एवं सेलेक्ट जाॅब्स, जावेद हबीब अकेडमी, ओला कैब्स, मिड मार्क काॅर्पोरेशन, जनक हेल्थ केयर मुम्बई, हैण्ड डिजायन प्रा0लि0 आदि कंपनियों के साथ एम0ओ0यू0 का हस्तान्तरण किया गया। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण हेतु एच0पी0 इंडिया सेल्स प्रा0लि0 द्वारा मण्डलायुक्त कार्यालय आगरा में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामसकल गूजर, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री रामजीलाल सुमन सहित जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षार्थी छात्र-छात्राएं तथा सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रतिनिधिगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

One Reply to “CM Akhilesh Yadav distributed 1000 appointment letters to the trainees under Skill Development Mission”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *