मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव दिनांक 30 अप्रैल, 2015 को जनपद बांदा में मृतक किसानों के परिजनों को बीमा योजना के चेक प्रदान करते हुए

Chief Minister Mr. Akhilesh Yadav distributed cheques to farmers

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव दिनांक 30 अप्रैल, 2015 को जनपद बांदा में मृतक किसानों के परिजनों को बीमा योजना के चेक प्रदान करते हुए
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव दिनांक 30 अप्रैल, 2015 को जनपद बांदा में मृतक किसानों के परिजनों को बीमा योजना के चेक प्रदान करते हुए

कोई किसान खुदकशी करने की न सोचें हर संभव मदद होगी: मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव

Uttar Pradesh Chief Minister and state president of Samajwadi Party Mr. Akhilesh Yadav has announced to extend financial assistance of Rs 5 lakh to kin of Gajendra Singh Kalyanwat, who hailed from Dausa district of Rajasthan and committed suicide in New Delhi,” party spokesman Rajendra Chaudhary said.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज बांदा में कहा कि दिल-दिमाग से मजबूत किसानों को खुदकशी के बारे में कतई नहीं सोचना चाहिए। सरकार किसानों की मदद की हर संभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री सपा विधायक विशंभर यादव के बेटे की शादी में आये थे। वह यहां करीब आधे घंटे रुके। हेलीपैड के पास पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड का जितना विकास और मदद सपा सरकार ने की है उतना किसी सरकार ने नहीं किया। ललितपुर का सौर उर्जा प्लांट इसी की एक कड़ी है। किसानों की असमय मौतों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कुछ पल के लिए चुप्पी साथ ली। फिर बोले कि आने वाले समय में बुंदेलखंड में कई योजनाएं चालू होंगी। बुंदेलखंड के विकास के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। किसानों के हित में कई योजनाएं चालू की जाएंगी। सरकार गरीबों, किसानों और पीडि़तों के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है।

नेपाल को सबसे पहले पहुंचाई मदद
मुख्यमंत्री ने कहा कि नेपाल में भूकंप के बाद सबसे पहले मदद उत्तर प्रदेश सरकार ने पहुंचाई, ताकि लोगों को इस संकट की घड़ी में संभलने का मौका मिल सके।

अखिलेश यादव ने दुर्घटना मे मारे गए तेरह किसानों के आश्रितों को बांदा पुलिस लाइन में कृषक दुर्घटना बीमा योजना से लाभान्वित किया। सभी किसान आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये दिए गए हैं। साथ ही दो किसान आश्रितों को खलिहान बीमा योजना के तहत दो-दो लाख की अतिरिक्त धनराशि दी गई। किसान आश्रितों के बीच 74 लाख की धनराशि वितरित की गई।

गरौठा विधायक दीप नारायण सिंह यादव के घर आयोजित मांगलिक समारोह में शामिल होने झांसी पहुंचे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दैवी आपदा से तबाह किसानों की मदद को लेकर केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को पर्याप्त मदद नहीं पहुंचा रही है, जबकि प्रदेश सरकार हर सम्भव राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने जल्द एरच बांध का शिलान्यास करने तथा राजकीय इंटर कालेज को क्लीन एंड ग्रीन बनाने का वादा भी किया। हालांकि राजनैतिक सवालों से मुख्यमंत्री बचते रहे। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति पर लगे आरोपों की जांच के सवाल पर मुख्यमंत्री ने पहले तो प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि बुराई को अच्छाई पर हावी न होने दें, लेकिन फिर जांच कराते हुए कार्यवाही का भरोसा भी दिलाया।

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *