अरविंद केजरीवाल

Chief Minister Arvind Kejriwal inaugurated 100 Mohalla Clinics in Delhi

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक साथ 100 मोहल्ला क्लीनिक का किया उद्घाटन, अगले दो माह में 200 और खुलेंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को संगम विहार इलाके से एक साथ सौ मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि आप सरकार एक हजार मोहल्ला क्लीनिक खोलने की योजना पर काम कर रही है। इसके बाद पूरी दिल्ली में एक किमी के दायरे में मोहल्ला क्लीनिक रहेगा।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, वरिष्ठ नेता दिलीप पांडेय के साथ आम आदमी पार्टी (आप) विधायक व पदाधिकारी मौजूद रहे। केजरीवाल ने बताया कि 100 मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत के साथ ही फिलहाल पूरी दिल्ली में 302 क्लीनिक काम करने लगे हैं।

सरकार का लक्ष्य 1000 मोहल्ला क्लीनिक बनाने का है। केजरीवाल ने बताया कि नवंबर में 100 और मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे। जबकि उसके अगले महीने में सौ और। इसके लिए किराए की जगह का इंतजाम किया जा रहा है।

केजरीवाल का दावा है कि बीते पांच साल में पूरे देश में जितने स्वास्थ्य केंद्र नहीं खुले, उससे ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली में खुल गए हैं। केजरीवाल ने कहा कि एक ही दिन में इतने बड़े स्तर पर हेल्थ डिस्पेंसरी पहले कभी शुरू नहीं किए गए थे। पहले लोगों को इलाज कराने के लिए दूर जाना पड़ता था।

किराये पर जमीन देने के नियम हुए सरल

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन जैन ने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक के लिए किराए पर जमीन देने के नियम आसान किए गए हैं। अब 40 वर्ग मीटर जमीन व एक शौचालय वाली जगह पर मोहल्ला क्लीनिक खुल सकेगा। पहले यह सीमा 60 वर्ग मीटर व दो शौचालय वाली जमीन पर ही था।

इस काम में दिल्ली के लोग भी मदद कर रहे हैं। 10 जगह पर लोगों ने मोहल्ला क्लीनिक के लिए मुफ्त में जमीनें दी है। इसमें से 6 पर निर्माण काम भी प्रारंभ हो गया है। इसके अलावा तीन मेट्रो स्टेशन, पांच सब्जी मंडी व तीन आईएसबीटी बस टर्मिनल पर भी मोहल्ला क्लीनिक तैयार हो रहे हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *