Chief Minister Akhilesh Yadav launched samajwadisp.in web portal for Samajwadi Smartphone Yojana

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां लोक भवन में समाजवादी स्मार्टफोन योजना के पोर्टल www.samajwadisp.in को लाँच करते हुए कहा कि राज्य की समाजवादी सरकार ने उत्तर प्रदेश को आगे ले जाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विकास और जनकल्याण के ऐसे कार्यक्रम, योजनाएं और नीतियां लागू कीं, जिनका लाभ सभी को मिला है। समाजवादी सरकार ने प्रदेश में परिवर्तन लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि निःशुल्क लैपटाॅप वितरण के माध्यम से सरकार ने ‘डिजिटल डिवाइड’ को खत्म करने का भी काम किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना ने गरीब और वंचित वर्गों के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं के सपनों के द्वार खोल दिए हैं। इस योजना के ज़रिए ग्रामीण छात्रों के मन से टेक्नोलाॅजी के प्रति व्याप्त भय को समाप्त करने में सफलता मिली है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लैपटाॅप लाभार्थियों से मुलाकात भी की।

समाजवादी स्मार्टफोन योजना के अन्तर्गत इस फोन को वही लोग प्राप्त कर सकेंगे, जो उत्तर प्रदेश के नागरिक हों, जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो जिनकी वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम हो तथा जिनके अभिभावक श्रेणी-1 अथवा श्रेणी-2 के अधिकारी न हों। यह फोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को कहीं जाना नहीं पड़ेगा, बल्कि यह आवेदक के पते पर ही डिलीवर होगा। आवेदक इसके लिए आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन के समय आवेदक को सिर्फ हाईस्कूल प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति अपलोड करनी होगी। इसके अतिरिक्त किसी अन्य अभिलेख की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही, आवेदक को किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के नवीनीकृत वेबसाइट का शुभारम्भ करने के साथ-साथ इलेक्ट्राॅनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (ई0एम0सी0) योजना में निवेशकों के आॅनलाइन पंजीयन हेतु वेब पोर्टल, आई0टी0 एवं स्टार्टअप पाॅलिसी, 2016 हेतु मोबाइल एप, आई0जी0आर0एस0 के अंतर्गत जन सुनवाई मोबाइल एप तथा ट्रैफिक पुलिस विभाग द्वारा ट्रैफिक के सुचारु संचालन हेतु विकसित कराए गए मोबाइल एप का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा यह स्मार्ट फोन सरकार और नागरिकों के बीच संवाद स्थापित करने का एक जरिया बनेगा और इससे लोगों के सशक्तिकरण की नयी शुरुआत होगी। इसके द्वारा न केवल नागरिकों को सरकारी योजनाओं और नीतियों की पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी, बल्कि सरकार की योजनाओं एवं नीतियों के सम्बन्ध में भविष्य में उनके सुझाव एवं विचार भी प्राप्त किए जा सकेंगे।

श्री यादव ने कहा कि सत्ता में आते ही प्रदेश की समाजवादी सरकार ने सिर्फ विकास और जनकल्याण पर ही अपना ध्यान केन्द्रित किया। राज्य सरकार ने ऐसी योजनाएं एवं कार्यक्रम लागू किए, जिनका भरपूर लाभ प्रदेशवासियों को मिल रहा है। निःशुल्क लैपटाॅप वितरण के माध्यम से प्रदेश की समाजवादी सरकार ने छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने के साथ ही डिजिटल डिवाइड को दूर करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इस योजना का विरोधियों ने मखौल उड़ाने का प्रयास किया, लेकिन अब उन्हें इसका महत्व समझ में आ रहा है। इस योजना के साथ-साथ प्रदेश की कई योजनाओं की नकल अब वे भी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में विकास की कई योजनाएं चलायीं। अवस्थापना के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रदेश में सड़कों का बड़ा नेटवर्क तैयार हो चुका है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी विश्वस्तरीय परियोजना को सफलतापूर्वक साकार कर उत्तर प्रदेश ने अन्य राज्यों के लिए एक मिसाल कायम की है। इसके अलावा जिला मुख्यालयों को 04 लेन सड़कों से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो रेल परियोजना लागू करने के अलावा कई अन्य शहरों में भी मेट्रो योजना लागू की जा रही है। वाराणसी, आगरा, मेरठ, कानपुर इत्यादि में भी मेट्रो रेल चलाने की दिशा में काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जहां एक ओर मेट्रो रेल परियोजना पर काम किया है, वहीं दूसरी ओर साइकिल टैªकों का भी निर्माण कराया है। उन्होंने कहा कि ‘लोक भवन’ का निर्माण लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए किया गया है। अब यहां से लोगों के कार्य तेजी से किए जाएंगे और प्रदेश का विकास और भी बेहतर ढंग से सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं लोगों तक पहुंची हैं, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं।

श्री यादव ने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं की सफलता आज चर्चा का विषय है। इस योजना का लाभ शहरी क्षेत्रों में रहने वालों के अलावा दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को भी मिल रहा है। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को लाभान्वित किया गया। इस योजना के लाभार्थियों को धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में मिल रही है। किसान दुर्घटना बीमा योजना के माध्यम से किसानों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में शुरू किए गए मेगा काॅल सेण्टर के जरिए सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर लगातार फीडबैक लिया जा रहा है। लाभार्थियों ने अधिकांश योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी लोग सभी के कल्याण और उत्थान की बात करते हैं और इसके लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग लगातार समाजवादियों के खिलाफ दुष्प्रचार करते रहते हैं, क्योंकि उनके पास विकास का कोई एजेण्डा नहीं है, जबकि प्रदेश की समाजवादी सरकार लगातार विकास कार्यों को अंजाम दे रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में नीति आयोग के गठन के बाद उत्तर प्रदेश को 09 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का पोर्टल www.samajwadisp.in लाँच किया

कार्यक्रम को माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री बलराम यादव, इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री मनोज कुमार पाण्डेय, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री विजय बहादुर पाल, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री संजीव सरन, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री जितेन्द्र कुमार ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर निःशुल्क लैपटाॅप वितरण परियोजना के लाभार्थियों श्री अंकित श्रीवास्तव, सुश्री वर्षा वर्मा, सुश्री कंचन यादव, श्री रणधीर सिंह यादव तथा श्री अक्षत थापा ने अपने अनुभवों को साझा किया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने क्लिक करके समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के पोर्टल www.samajwadisp.in को लाँच किया। उन्होंने आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के नवीनीकृत वेबसाइट, इलेक्ट्राॅनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (ई0एम0सी0) योजना में निवेशकों के आॅनलाइन पंजीयन हेतु वेब पोर्टल, आई0टी0 एवं स्टार्टअप पाॅलिसी, 2016 हेतु मोबाइल एप, आई0जी0आर0एस0 के अंतर्गत जन सुनवाई मोबाइल एप तथा ट्रैफिक पुलिस विभाग द्वारा ट्रैफिक के सुचारु संचालन हेतु विकसित कराए गए मोबाइल एप को भी क्लिक करके लाँच किया। उन्होंने एक म्यूज़िक सी0डी0 भी रिलीज़ की।

इस अवसर पर व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, कैबिनेट मंत्री श्री जियाउद्दीन रिज़वी तथा सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री सुधीर कुमार रावत सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ अधिकारी, छात्रगण तथा मीडियाकर्मी मौजूद थे।

Chief Minister Akhilesh Yadav launched the Samajwadi Smartphone Yojana. Registrations are now open and people can enroll for a free smart phone through www.samajwadisp.in

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *