ब्लास्ट

A massive explosion in Etah’s firecracker factory

एटा जिले के मिरहची कस्बा की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, सात की मौत; दूर-दूर तक बिखरे मानव अंग

आवासीय क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्री का संचालन लोगों के लिए बेहद घातक हो रहा है। एटा जिले के थाना मिरहची क्षेत्र में शनिवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हो गया।

मिरहची कस्बा आतिशबाजी में हुए भीषण विस्फोट से दहल उठा। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनभर लोग घायल हुए हैं। घायलों में से सात को यहां से रेफर कर दिया गया। जिस मकान में विस्फोट हुआ वह पूरी तरह जमींदोज हो गया तथा आसपास के मकान भी क्षतिग्रस्त हुए। हवा में लहरातीं लाशें घटनास्थल से 50 मीटर दूर तक जा गिरी। 15 मिनट तक रह-रहकर धमाके होते रहे। जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं।

मिरहची कस्बे की रहने वाली मुन्नी देवी के मकान में दीपावली के लिए तैयार की गई आतिशबाजी का जखीरा रखा हुआ था। शनिवार को दोपहर 11.45 बजे भीषण विस्फोट हुआ और मकान जमींदोज हो गया। इसी मकान में रखे हुए आतिशबाजी के बोरों में रह-रहकर धमाके होने लगे। दूर तक इन धमाकों की आवाज सुनी गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने देखा कि धमाकों के साथ ही मकान के अंदर और बाहर मौजूद लोगों के शव हवा में उछलकर दूर जा गिरे। किसी का पैर कटा पड़ा था तो किसी का हाथ और धड़। इस हादसे में पटाखा लाइसेंस धारक 50 वर्षीय मुन्नी देवी पत्नी लालाराम तथा 8 वर्षीय अंजली व उसकी बड़ी बहन 12 वर्षीय राधा पुत्री छोटेलाल, चंद्रपाल की 16 वर्षीय पुत्री शीतल तथा अनीस की 6 वर्षीय बेटी खुशी, अशोक की 14 वर्षीय बेटी रजनी की मौत हो गई।

मृतकों में से एक का शव क्षत-विक्षत होने के कारण उसकी पहचान नहीं हो पाई है। हादसे में एक दर्जन लोग घायल हुए हैं, जिन्हें जिला अस्पताल लाया गया, इनमें से सात की हालत गंभीर देखते हुए उन्हें सैफई रेफर किया गया हैं। पुलिस द्वारा मकान का मलबा हटवाया गया, जिसमें से हादसे में मारे गए लोगों के अंग मिले। कई घंटे तक रेस्क्यू आपरेशन चलता रहा। इधर हादसे की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी सुखलाल भारती व एसएसपी सुनील कुमार घटनास्थल पर पहुंच गए। बाद में मंडलायुक्त अजयदीप सिंह और डीआईजी डा. प्रीतिंदर सिंह ने भी घटनास्थल का जायजा लिया। एसएसपी ने सात लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है, जबकि छह लोग गंभीर बताए हैं।

जांच में दोषी पाए गए पर होगी कार्रवाई

आतिशबाजी विस्फोट की मजिस्ट्रेटी जांच कराई जाएगी, एसडीएम सदर नंदलाल मामले की जांच करेंगे। जांच में यह भी शामिल किया जाएगा कि आखिर घनी आबादी में पटाखे कैसे बनाए जा रहे थे। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। – सुखलाल भारती, जिलाधिकारी एटा

तीन बच्चों सहित छह की मौत, 11 लोग घायल

एटा का कस्बा मिरहची शनिवार सुबह पटाखा फैक्ट्री में हुए तेज विस्फोट से दहल गया। घटना में तीन मासूम बच्चों सहित छह की मौत हो गई है, जबकि 11 लोग घायल हैं। इनका अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है।
धमाका इतनी तेज था कि फैक्टरी के पास बने मकान भी ढह गए। 500 मीटर के क्षेत्र में इंसानी मांस के लोथड़े बिखर गए। लोग कुछ समझ पाते, इससे पहले ही धमाके के साथ धराशायी मकान में लोग जिंदा जलने लगे थे।

थाना मिरहची क्षेत्र के मोहल्ला गड्ढा निवासी मुन्नी देवी पत्नी लालाराम के नाम से पटाखे बनाने का लाइसेंस था, जो मार्च में खत्म हो गया था। इनके मकान में पटाखे रखे हुए थे। शनिवार सुबह करीब 11.30 बजे तेज धमाके के साथ तीन मंजिला मकान धराशायी हो गया।

200 मीटर दूर छत पर जा गिरा शव

विस्फोट इतना भयंकर था कि लोगों के चीथड़े हवा में उड़कर काफी दूर तक जा गिरे। एक बच्ची का शव 200 मीटर दूर छत पर जा गिरा। घटना की खबर पर पुलिस के साथ एंबुलेंस कर्मियों ने पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया।

मकान के मलवे में दबे लोगों को निकालने के लिए तीन घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। हादसे में छह दो बच्चों सहित छह की मौत हो गई है। जानकारी पाकर जिलाधिकारी और एसएसपी ने पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया।

जिलाधिकारी सुखलाल भारती ने कहा कि मिरहची में हुआ हादसा बेहद दुखद है। छह लोगों की मौत हुई है। मामले की मजिस्ट्रेट जांच कराई जाएगी। घायलों और मृतकों को सरकारी योजनाओं के तहत मुआवजे का लाभ दिया जाएगा।

घायलों में पूजा (22) माधुरी (18) पुत्री लालाराम, सोनी (25) पत्नी रायसिंह, मीरा (25) पत्नी अजय कुमार, रजनी (15) पुत्री महावीर, रिजवान (5) पुत्र दिलशाद गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इनको सैफई रेफर किया गया है। जबकि अन्य को हल्की चोटें लगी हैं।

मृतकों के नाम

  • मुन्नी देवी (50) पत्नी लालाराम।
  • अंजली (11) पुत्री छोटे लाल।
  • शीतल (18) पुत्री चंद्रपाल ।
  • खुशी (5) हनीस
  • रजनी (10) पुत्री अशोक उर्फ टाइगर।
  • एक की अभी पहचान नहीं हो सकी है।

घायलों के नाम

पूजा (22) पुत्री लालाराम
माधुरी (18) पुत्री लालाराम
सोनी (25) पत्नी रायसिंह
मीरा (25) पत्नी अजय कुमार
रिजवान (5) पुत्र दिलशाद
भागवती (60) पत्नी श्यामपाल
विनय (14) पुत्र नीरेश
प्रतीक (10) पुत्री अशोक उर्फ टाइगर
नूरन (50) पत्नी सिकंदर
विमषी (16) पुत्री छोटे लाल।
अनिल यादव।

Musing India
Author: Musing India

musingindia.com is a leading company in Hindi / English online space. musingindia.com is a leading company in Hindi/English online space. Launched in 2013, musingindia.com is the fastest growing Hindi/English news website in India, and focuses on delivering around the clock national and international news and analysis, business, sports, technology entertainment, lifestyle and astrology. As per Google Analytics, musingindia.com gets 10,000 Unique Visitors every month.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *