Flat

81 percent decrease in house sales in NCR

एनसीआर में 81 फीसदी घटी मकानों की बिक्री

लॉकडाउन के कारण देश के आठ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री अप्रैल-जून में 79 फीसदी घटकर 19,038 इकाई रही। इस दौरान एनसीआर में बिक्री 81 फीसदी कम होकर 1,886 इकाई रह गई। इससे पिछले साल की समान अवधि में एनसीआर में कुल 9,759 से ज्यादा मकान बिके थे।

  • प्रॉपटाइगर डॉट कॉम ने कहा…लॉकडाउन का बिक्री पर बुरा असर
  • 79 फीसदी गिरावट आई बिक्री में देश के आठ प्रमुख शहरों में
  • 52 फीसदी घट गई बिक्री इस साल की पहली छमाही में

रियल एस्टेट ब्रोकरेज फर्म प्रॉपटाइगर की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की पहली छमाही यानी जनवरी-जून के दौरान आठ शहरों में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 52 फीसदी घटकर 88,593 इकाई रही। अप्रैल-जून में हैदराबाद में मकानों की बिक्री में 86 फीसदी, मुंबई में 85 फीसदी, अहमदाबाद में 83 फीसदी, कोलकाता में 75 फीसदी, पुणे में 74 फीसदी, बंगलूरू में 73 फीसदी और चेन्नई में 70 फीसदी गिरावट आई है।

पहली छमाही में भी गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल पहली छमाही में एनसीआर में मकानों की बिक्री में 64 फीसदी गिरावट रही। इस अवधि में कुल 7,297 मकान ही बिके। इस दौरान अहमदाबाद में बिक्री में 57 फीसदी, बंगलूरू में 48 फीसदी, चेन्नई में 45 फीसदी, हैदराबाद में 62 फीसदी, कोलकाता में 59 फीसदी, मुंबई में 50 फीसदी और पुणे में 44 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

दूसरी छमाही से सुधार के संकेत

प्रॉपटाइगर डॉट कॉम समूह के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) मणि रंगराजन ने कहा, कोरोना महामारी के प्रभाव का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। इससे भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट का अनुमान है। इस संकट ने मांग को बुरी तरह प्रभावित किया है और बिक्री में गिरावट से बेराजगारी भी बढ़ रही है। हालांकि, 2020 की दूसरी छमाही से मांग में सुधार की उम्मीद है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *